दशहरा 12 या 13 अक्टूबर को? जानें विजयदशमी की सही तिथि, शुभ मुहूर्त और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

हिंदू धर्म में दशहरा का विशेष महत्व है। हर वर्ष आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर यह पर्व मनाया जाता है, जो अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक है। इसे विजयादशमी भी कहा जाता है क्योंकि शास्त्रों के अनुसार, इस दिन भगवान श्री राम ने लंकापति रावण का वध किया था, और इसी कारण यह पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष दशहरा 12 अक्टूबर 2024, शनिवार को मनाया जाएगा। इस दिन शुभ मुहूर्त का विशेष योग बन रहा है। आइए जानते हैं दशहरा की सही तिथि, रावण दहन का मुहूर्त, पूजा विधि और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी…

दशहरे के दिन लाभकारी उपाय (Dussehra Upay)
दशहरे के दिन कुछ विशेष ज्योतिषीय उपाय करना अत्यंत लाभकारी हो सकता है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। अपराजिता के 7 फूलों से माला बनाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें और अगले दिन इसे धन वाले स्थान पर रखें। ऐसा करने से धन की कभी कमी नहीं होगी।

Dussehra 2024 Live: ये गलतियां न करें
दशहरे के दौरान कुछ कामों को करने की सख्त मनाही होती है। शास्त्रों के अनुसार, विजयादशमी के समय इन कामों को करने से अशुभ फलों की प्राप्ति होती है और घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश होता है। यदि आप भी ये काम कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें।

Dussehra 2024: इन कामों को करने से हो सकता है गंभीर नुकसान, लिस्ट देखें
अगर आप दशहरे पर कुछ गलत काम कर बैठते हैं, तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। यहां जानें कि कौन से काम करने से बचना चाहिए।

Dussehra 2024 Live: अबूझ मुहूर्तों में शामिल
दशहरा साल के सबसे पवित्र और अबूझ मुहूर्तों में से एक माना जाता है। यह साल के साढ़े तीन शुभ मुहूर्तों में आता है, इसलिए इस दिन बिना मुहूर्त देखे आप खरीदारी और शुभ कार्य कर सकते हैं।

रावण दहन 2024 शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, 12 अक्टूबर को रावण दहन के लिए प्रदोष काल का समय सबसे शुभ माना गया है। यह मुहूर्त शाम 5:52 बजे से 7:26 बजे तक रहेगा।

Dussehra 2024 Live: बन रहे हैं शुभ योग
इस साल दशहरे पर कई शुभ योग बन रहे हैं, जिनमें सर्वार्थ सिद्धि, रवि योग और श्रवण योग शामिल हैं। इन योगों के कारण इस दिन किए गए कार्यों से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। श्रवण नक्षत्र 12 अक्टूबर की सुबह 5:24 बजे से शुरू होकर 13 अक्टूबर को सुबह 4:27 बजे तक रहेगा, वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग भी पूरे दिन प्रभावी रहेंगे।

Dussehra 2024 Live: कब है दशहरा?
वैदिक पंचांग के अनुसार, आश्विन शुक्ल दशमी तिथि 12 अक्टूबर को सुबह 10:57 बजे से शुरू होकर 13 अक्टूबर को सुबह 9:07 बजे तक है। प्रदोष काल के कारण दशहरा 12 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Connect with Astrologer Parduman on Call or Chat for personalised detailed predictions.

More Posts

Contact Details

Stay Conneted

    Shopping cart

    0
    image/svg+xml

    No products in the cart.

    Continue Shopping