कब है श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2024? मथुरा, वृंदावन का पूरा कार्यक्रम!

हिंदू धर्म में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का अत्यधिक महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को इस पर्व का आयोजन होता है, जब भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण ने इस धरती पर कदम रखा था। देशभर में इस दिन को धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन मथुरा और वृंदावन में इसका खास महत्त्व है। इस बार, मथुरा-वृंदावन में जन्माष्टमी का पर्व 2 दिनों तक मनाया जाएगा। आइए जानते हैं कि इस बार मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी कब मनाई जाएगी।

मथुरा में जन्माष्टमी 2024 कब मनाएंगे? 

शास्त्रों के अनुसार, श्री कृष्ण का जन्म 5251 साल पहले भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणा नक्षत्र पर आधी रात के समय कंस के कारागार में मथुरा में हुआ था। इसी कारण इस पर्व को मथुरा में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल, भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 26 अगस्त को सुबह 03:39 बजे से शुरू होकर 27 अगस्त को सुबह 02:19 बजे तक रहेगी। मथुरा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव 26 अगस्त की मध्यरात्रि को मनाया जाएगा, जब व्रति रात 12 बजे जन्मोत्सव का आयोजन करेंगे

ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी 2024 कब मनाई जाएगी? 

वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी 27 अगस्त को मनाई जाएगी। इस दिन रात को मंगला आरती 2 बजे की जाएगी और मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। इस विशेष अवसर पर, मंगला आरती की जाएगी, जो साल में केवल एक या दो बार होती है। रात 12 बजे से बाल गोपाल का अभिषेक होगा, साथ ही विशेष आरती और भोग का आयोजन भी किया जाएगा।

इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी 2024 कब मनाई जाएगी? 

इस साल, इस्कॉन मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त 2024 को मनाई जाएगी।

ठाकुर बांके बिहारी में जन्माष्टमी की समय सारणी

  • कपाट खुलने का समय: सुबह 2 बजे से 6 बजे तक
  • जन्माष्टमी की मंगल आरती: सुबह 3:30 बजे
  • भोग: सुबह 5 बजे
  • कपाट बंद होने का समय: सुबह 6 बजे आरती के बाद
Leave a Reply

Connect with Astrologer Parduman on Call or Chat for personalised detailed predictions.

More Posts

Contact Details

Stay Conneted

    Shopping cart

    0
    image/svg+xml

    No products in the cart.

    Continue Shopping